हरसिंगार ~ पारिजात-Harsingaar ~ Parijata

हरसिंगार ~ पारिजात ....... !
हरसिंगार यानी हरि का श्रृंगार .... !!!
इस वृक्ष के फूल सर्वथा भगवान के श्रृंगार के लिए उपयुक्त हैं !
इसके और भी कई नाम हैं - शेफालिका - पारिजात - शिवली - मल्लिका - स्वर्णमल्लिका और अंग्रेजी में इसे night jasmine कहते हैं - इसके पुष्प रात को खिलते हैं - पूरी रात सुगंधी बिखेरता हुआ यह वृक्ष भोर होते ही अपने सभी फूल पृथ्वी पर बिखेर देता है - अलौकिक सुगंध में सराबोर इसके पुष्प केवल मन को ही प्रसन्न नहीं करते - तन को भी शक्ति देते हैं !

* इसके फूलों 
को छाया में सुखाकर पावडर कर लीजिये और फिर मिश्री मिलाकर खाली पेट लीजिए - शारीरिक शक्ति का विकास होगा !
* जोड़ों का दर्द होने पर इसके पंचांग का काढ़ा पीजिए - 5 gram पंचांग + 400 ग्राम पानी लेकर धीमी आंच पर पकाएं - जब एक तिहाई रह जाए तो खाली पेट पीयें !
* खांसी में इसकी दो पत्तियां + एक फूल + तुलसी के पत्ते - ये सब लेकर इसको एक गिलास पानी में उबालें और चाय की तरह पी लें - इससे पेट का जमा हुआ मल भी निकल जाएगा
* पेट में कीड़े हों तो पत्तों का रस लें - छोटा बच्चा है तो एक चम्मच और बड़ा व्यक्ति है तो दो चम्मच - सुबह खाली पेट थोडा पानी और चीनी मिलाकर लें - साल में कभी - कभी यह रस ले लें तो पेट में कीड़े होंगे ही नहीं !
* कितना भी पुराना बुखार या शरीर की टूटन है तो - इसकी 03 ग्राम छाल + दो पत्तियां + 3 - 4 तुलसी की पत्तियां पानी में उबालकर सुबह शाम लें !
* Sciatica की बीमारी का तो इलाज ही यह पेड़ है - इसके दो तीन बड़े पत्तों का काढ़ा सवेरे शाम खाली पेट पीयें ! कई friends को इससे पूरा लाभ हुआ है !
( जिसमें 1 पैर में कमर से टखने तक दर्द हो )
*शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन है तो इसकी पत्तियाँ पानी में उबालकर उससे झराई करें - सूजन पर इसके पत्तों को बांधें !
* इसके फूल पत्तों की हर्बल चाय पीते हैं - इसके दो पत्ते और चार फूल लेकर पांच कप चाय बना सकते हैं - बिना दूध की यह चाय स्फूर्तिदायक होती है !
 यह वृक्ष आसपास लगा हो खुशबू तो प्रदान करता ही है - साथ ही नकारात्मक उर्जा को भी भगाता है - इस उपयोगी वृक्ष को अवश्य ही घर के आसपास लगाना चाहिए
Like

Comments

Popular Posts