एलोवेरा में छिपा है गुणों का खजाना-घृतकुमारी (ALOE VERA)

एलो वेरा (Aloe Vera) - परिचय


  • घृतकुमारी  (Aloe Vera) एक गूदेदार पौधा होता है।
  • घृतकुमारी (Aloe Vera) की मोटी मोटी पत्तियों को काटने से एक प्रकार का गाढ़ा रस निकलता है, जिसे जेल कहा जा सकता है।
  • घृतकुमारी (Aloe Vera) का अंग्रेजी नाम एलो वेरा (Aloe Vera) है।
  • घृतकुमारी (Aloe Vera) को घीक्वार या ग्वारपाठा भी कहा जाता है।
  • घृतकुमारी (Aloe Vera) का आयुर्वेद में सर्वाधिक गुणगाण किया गया है।
  • अयुर्वेद ने घृतकुमारी (Aloe Vera) को एक चमत्कारी वनस्पति माना है।
  • घृतकुमारी (Aloe Vera) को संजीवनी की संज्ञा प्रदान की गई है क्योंकि यह अनेक रोगों जैसे कि मधुमेह, बवासीर, पेट की खराबी तथा अल्सर, जोड़ों का दर्द आदि के उपचार में अत्यन्त लाभप्रद है।
एलोवेरा एक ओषधीय पौधे के रूप में पूरे विश्व में विख्यात है. इसका उपयोग भारत में प्राचीन काल से ही होता आ रहा है. हमारे देश में एलोवेरा की 200 प्रजातियां पाई जाती है. जिसमे से 5 तरह के एलोवेरा का ही उपयोग ओषधि के रूप में होता है. वैसे पूरे विश्व में 500 प्रजातियां एलोवेरा की पाई जाती है. भारत में इसे घृतकुमारी या ग्वारपाठा के नाम से भी जाना जाता है. एलोवेरा एक काँटेदार पौधा होने के बावजूद भी इसमे रोग निवारण गुण कूट-कूट के भरे है. इसे साइलेंट हिलर और चमत्कारी ओषधि कहाँ जाता है, जिस कारण ओषधि की दुनिया में इसे संजीवनी बूटी के नाम से भी जाना जाता है.
आयुर्वेदिक दवाओं के अलावा एलोवेरा का उपयोग एलोपेथिक दवाओं में भी होता है. एलोवेरा के नित्य सेवन से बवासीर, डायबिटीज, गर्भाशय के रोग, जोड़ों का दर्द, मुहाँसे, खून की कमी को दूर करने में, सौंदर्य में, रूखी त्वचा, रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में, पेट की खराबी आदि कई रोगों के इलाज़ में एलोवेरा का कोई जवाब नही. शरीर के किसी भी अंग के कटने-जलने या चोट लगने पर एलोवेरा के जैल या गुदा को लगाने से घाव जल्दी भरता है और खुजली भी नही आती है.
एलोवेरा में 18 धातु, 15 एमीनो एसिड और 12 विटामिन पाये जाते है. प्राकृतिक रूप से यह ठंडी तासीर वाला पौधा है. हमारे शरीर को 21 अमीनो एसिड की जरूरत होती है जिनमें से 15 अमीनो एसिड केवल एलोवेरा में मिलते हैं। संक्षिप्त में इस पौधे के बारे में हम यह कह सकते है कि व्यक्ति को फिट रखने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. क्योकि इसके नित्य सेवन से शरीर में शक्ति व स्फूर्ति बनी रहती है.
आइये एलोवेरा के कुछ घरेलू उपायों को जानें और उपयोग में लाये :-
1. एलोवेरा के गूदे का लेप पेट पर बाँधने से पेट के अंदर की गाठें गल जाती है.
2. सुबह खाली पेट 30 एम एल एलोवेरा के गूदे में 120 एम एल गुनगुना पानी मिलाकर पीने से कब्ज, शरीर के अन्य रोग और महिलाओं के मासिक धर्म के दौरान होने वाले कष्ट से आराम मिलता है.
3. इसके रस को आँखों में डालने से नेत्राभिश्यन्द नामक तकलीफ़ ठीक होती है.
4. छोटी-मोटी चोट लगने या जलने पर एलोवेरा के जेल में विटामिन ई ऑयल मिलाकर लगाने से घाव जल्दी ठीक होता है.
5. एलोवेरा इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. इसमें विटामिन ए, बी, सी, डी, व कई तरह के मिनरल्स पाए जाते. अगर रोगों से बचना है तो रोज़ एलोवेरा जूस पिएं. इससे शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ती है. पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. कमज़ोरी महशुस नही होती और पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है.
6. एलोवेरा के जूस में मेंहदी को मिलाकर बालों में लगाने से बाल चमकदार व मजबूत होते है. साथ ही रूसी भी ख़त्म होती है.
7. एलोवेरा के स्लाइस को बीच में से काट कर चुटकी भर हल्दी डालकर चेहरे पर हल्के-हल्के रगडे और साफ कर ले. इससे चेहरे पर निखार आता है और त्वचा जवां दिखने लगती है. चेहरे से झुरिया, मुहाँसे और दाग-धब्बे भी दूर होते है.
8. नित्य एलोवेरा के सेवन से थकान दूर होती है. क्योकि यह शरीर में खून बढ़ाने के साथ खून का प्रवाह भी सही करता है जिससे उच्च रक्तचाप सामान्य रहता है और हार्ट अटैक की समस्या ना के बराबर हो जाती है.
9. एलोवेरा में एंटी-माइक्रोवाईल गुण होने के कारण एलोवेरा जूस को माउथ फ्रेशनर की तरह उपयोग में लाने से दाँत साफ रहते है, मुँह के किटाणु नष्ट होते है और मसूड़ों से खून आना बंद हो जाता है. अगर मुँह में छाले है तो वो भो ठीक हो जाते है.
10. रोज़ाना एलोवेरा जूस पीने से बढ़ा हुआ वज़न नियंत्रण में आ जाता है, बवासीर और अल्सर में भी जल्द आराम आता है. अगर आपकी आर्म डार्क है तो एलोवेरा जैल लगाये कुछ ही दिनों में बाहों के नीचे का कालापन पूरी तरह से ख़त्म हो जायेगा.
11. एलोवेरा में एंटी-बैक्टेरिया और एंटी-फंगल गुण होने के कारण यह खून में शर्करा का स्तर चमत्कारी रूप में बनाये रखता है. जिससे टाइप 2 डायबिटीज कंट्रोल में रहता है. इसलिए रोजाना एलोवेरा जूस का सेवन करे.
12. कान में दर्द होने पर एलोवेरा के रस की कुछ बूँदें कान में डाले तुरंत आराम मिलेगा. एलोवेरा जैल को अर्थराइटिस के दर्द वाली जगह पर लगाने से राहत मिलती है। क्योकि यह एक दर्द निवारक के रूप में भी काम आता है.
13. जोड़ों के दर्द में एलोवेरा के गूदे(पल्प) को गेहूँ के आटे में मिलाकर बाटी बना कर खाने से जोड़ों के दर्द की समस्या ख़त्म हो जाती है. शुद्ध एलोवेरा जैल में मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल या चंदन पाउडर को मिलाकर लगाने से त्वचा के कील-मुहांसे ठीक होते है और त्वचा भी नरम रहती है. प्रतिदिन एलोवेरा जूस पीने से आंते तंदुरुस्त रहती है, प्रोटीन लेने की क्षमता बढ़ती है और शरीर के नुक़सानदायक बैक्टेरिया भी कम होते है.
14. एलोवेरा जैल या गूदे से बालों की जड़ों में मालिश करे फिर कुछ देर बाद बालों को धो ले. इससे बाल काले, घने, मजबूत तो होते ही है और गंजापन भी समाप्त होता है. यह एक बढ़िया हेयर कंडीशनर का काम करता है.
15. ठंडे एक गिलास नारियल पानी में 2-4 चम्मच एलोवेरा का रस मिलाकर पीने से शरीर को आंतरिक ठंडक मिलती है.
नजले-खांसी में एलोवेरा का रस दवा का काम करता है. इसके पत्ते को भूनकर रस निकाल लें और आधा चम्मच जूस एक कप गर्म पानी के साथ लेने से नजले-खांसी में फायदा होता है.
* जलने या चोट लगने पर एलोवेरा जेल या एलोवेरा को छिलकर लगाने से आराम मिलता है. जली हुई जगह पर एलोवेरा जेल लगाने से छाले भी नहीं निकलते और तीन-चार बार लगाने से जलन भी खत्म हो जाती है.
* एलोवेरा का रस बालों में लगाने से बाल काले, घने और मुलायम रहते हैं.
एलोवेरा का रस बवासीर, डायबिटीज और पेट की परेशानियों से निजात दिलाने में मदद करता है.
* एलोवेरा से मुहांसे, रूखी त्वचा, झुर्रियां, चेहरे के दाग धब्बों और आखों के काले घेरों को दूर किया जा सकता है.
एलोवेरा गंजेपन को भी दूर करने की ताकत रखता है.
* एलोवेरा का जूस पीने से कब्ज की बीमारी दूर होती है.
* एलोवेरा के जूस से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है.
* फटी एड़ियों पर एलोवेरा लगाने से बहुत जल्दी ठीक हो जाती हैं.
* एलोवेरा का जूस ब्लड में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है.
एलोवेरा का रस मेहंदी में मिलाकर बालों में लगाने से बाल चमकदार और स्वस्थ होते हैं.
* सरसों के तेल में एलोवेरा के रस को मिलाकर सिर धोनें से पहले लगाने से बालों में चमक आती है.
* एलोवेरा का जूस त्वचा की नमी को बनाए रखता है जिससे त्वचा स्वस्थ दिखाई देती है.
* एलोवेरा को सरसों के तेल में गर्म करके लगाने से जोड़ों के दर्द को कम किया जा सकता है.
* तेज धूप में निकलने से पहले एलोवेरा का रस अच्छी तरह त्वचा पर लगाने से त्वचा पर सनबर्न का कम असर पड़ता है.
  • आग से त्वचा के जल जाने परजली हुई त्वचा पर एलो वेरा (Aloe Vera) के पत्तों से निकले जेल का लेप करें। तत्काल शीतलता मिलेगी।
  • घाव पर लगाने से एलो वेरा (Aloe Vera) का जेल घाव को जल्दी भर देता है।
  • चेहरे पर एलो वेरा (Aloe Vera) जेल का लेप करने से चेहरे का रूखापन दूर होता है और चेहरे में कान्ति आती है।
  • एलो वेरा (Aloe Vera) जेल का प्रयोग एक आदर्श आफ्टर शेव लोशन के रूप में किया जा सकता है।
  • झुर्रियों पर एलो वेरा (Aloe Vera) जेल का नियमित रूप से हल्के हाथ से मालिश करें, झुर्रियाँ दूर हो जाएँगी।
  • अर्थराइटिस का दर्द होने पर एलो वेरा (Aloe Vera) जेल लगायें, आराम मिलेगा।
  • चोट और जलन के लिए एलो वेरा (Aloe Vera) जेल मरहम का काम करता है।
  • कान में दर्द होने पर एलो वेरा (Aloe Vera) जेल की कुछ बूंदें कान में टपका दें, तुरन्त राहत मिलेगी।
  • एक्जिमा के लिए एलो वेरा (Aloe Vera) जेल बहुत ही कारगर दवा है।
  • गुलाब जल में एलो वेरा (Aloe Vera) जेल मिला कर त्वचा पर लेप करने से त्वचा की खोई हुई नहीं वापस आ जाती है तथा बरकरार रहती है।
  • फोड़े-फुंसियों पर एलो वेरा (Aloe Vera) जेल लगाने से वे ठीक हो जाती हैं।
  • चन्दन पाउडर या मुल्तानी मिट्टी के साथ एलो वेरा (Aloe Vera) जेल मिलाकर लेप करने से कील-मुहासे ठीक हो जाते हैं।
  • एलो वेरा (Aloe Vera) जेल एक आदर्श हेयर कंडीशनर है। बालों को धोने से पहले बालों की जड़ पर एलो वेरा (Aloe Vera) जेल का मसाज करें फिर पन्द्रह मिनट बाद धो लें।

खुद बनायें एलोवेरा फेस मास्क (Aloe Vera Face Mask)



  • 4 बड़े चम्मच एलो वेरा (Aloe Vera) के रस में 2  बड़े चम्मच दही तथा 6 बड़े चम्मच खीरे का रस मिला लें।
  • यही है आपके खुद के द्वारा बनाया गया एलोवेरा फेस मास्क (Aloe Vera Face Mask)।
  • इस एलोवेरा फेस मास्क (Aloe Vera Face Mask) को चेहरे पर लेप करें।
  • लगभग 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

एलो वेरा जूस के फायदे (Benefits Of Aloe Vera Juice)

  • एलो वेरा (Aloe Vera) जेल आयरन, कैल्सियम, सोडियम, पोटेशियम, क्रोमियम, मैग्निशियम, मैंगनीज, तांबा और जस्ता जैसे खनिज लवणों से परिपूर्ण होता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, डी के साथ ही कई तरह के मिनरल्स भी पाए जाते हैं।
  • घृतकुमारी अर्थात एलो वेरा (Aloe Vera) एक अद्वितीय चमत्कारिक औषधीय वनस्पति हैं और इस का रस याने कि एलो वेरा जूस (Aloe Vera Juice) अनेक रोगों के लिए अत्यन्त लाभप्रद होता है।
  • वास्तव में एलो वेरा (Aloe Vera) विटामिन ‌और मिनरल का बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें कैल्शिय (Calcium), सोडियम (Sodium), आयरन (Iron), पोटेशियम (Potassium), मैंगनीज (Manganese), जिंक (Zinc), फोलिक एसिड (Folic acid), विटामिन (Vitamins) A, B1, B2, B6, C, E तथा एमिनो एसिड (Amino acids) पर्याप्त मात्रा में पाये जाते हैं।
  • एक अच्छा पाचकः एलो वेरा जूस (Aloe Vera Juice) में प्रचुर मात्रा में पाचक तत्व विद्यमान होते हैं। अपने high anti-inflammatory गुणों के कारण यह अंतड़ी के रोगो में बहुत फायदा पहुँचाता है। एलो वेरा जूस (Aloe Vera Juice) के नियमित सेवन से कब्ज दूर होता है।
  • Rheumatoid Arthritis Treatment: मात्र पन्द्रह दिनों तक एलो वेरा जूस (Aloe Vera Juice) करने पर ही Rheumatoid Arthritis रोग दूर होने लक्षण दिखाई देने लगते हैं।
  • जोड़ों तथा मांसपेशियों का दर्द (Muscle and Joint Pains): एलो वेरा (Aloe Vera) का ताजा जेल दर्द के स्थान पर लगाने पर त्वरित फायदा मिलता है।
  • Cholesterol level में कमी: एलो वेरा जूस (Aloe Vera Juice) के नियमित सेवन से Cholesterol level में कमी आती है।
  • वजन घटाना (Weight Loss): एलो वेरा जूस (Aloe Vera Juice) वजन घटा कर मोटापा दूर करता है।
  • मधुमेह (Diabetes): एलो वेरा जूस (Aloe Vera Juice) का नियमित सेवन ब्लड शुगर लेवल में कमी लाता है।
  • मजबूत मसूढ़ेः मसूढ़ों पर एलो वेरा (Aloe Vera) जेल की मालिश से मसूढ़े मजबूत होते हैं।
  • साधारण सर्दी बुखारः सर्दी, कफ जमना, नाक बंद हो जाना, फ्लू, बुखार आदि में एलो वेरा जूस (Aloe Vera Juice) फायदा करता है।
  • चेहरे और त्वचा की कान्तिः एलो वेरा जूस (Aloe Vera Juice) के नियमित सेवन से चेहरा दमकने लगता है तथा त्वचा में कान्ति आती है। झुर्रिया भी दूर होने लगती हैं।
  • ऑफ्टर शेव लोशनः एलो वेरा (Aloe Vera) का जेल एक आदर्श ऑफ्टर शेव लोशन का काम करता है।
  • कील मुँहासेः कील मुहाँसों पर एलो वेरा (Aloe Vera) का जेल लगाएँ, फायदा मिलेगा।
  • रूसी Dandruff: स्नान करने से पहले बालों की जड़ों में एलो वेरा (Aloe Vera) जेल की मालिश से रूसी दूर होती है। यह हेयर कंडीशनर का भी काम करता है।
लोवेरा स्वाद में कड़वा होते हुए भी इसके कण-कण में आश्चर्यजनक स्वस्थ रहने के कई गुण छिपे है. इसके जूस के अलावा इसकी सब्जी, अचार, दवाइयाँ भी बनाई जाती है. यह संपूर्ण शरीर का कायाकल्प करने की क्षमता रखता है. इसके जूस का नित्य सेवन करने से अस्थमा, सूजन, एक्जिमा, सनबर्न, स्किन इंफेक्शन, गर्भाशय के रोग, मोटापा, थकान, अल्सर, चर्म रोग, मधुमेह आदि कई बिमारियों में आराम मिलता है. रूप निखार में एलोवेरा के कई हर्बल प्रोडक्ट जैसे- एलोवेरा जैल, बॉडी लोशन, हेयर जैल, स्किन जैल, शैम्पू, फेशियल किट, साबुन, फेस वॉश, ब्यूटी क्रीम आदि प्रयोग में लाये जाते है.
एलोवेरा का इस्तेमाल बच्चों से बड़ों तक कोई भी कर सकता है. इसे आप अपने घर में गमलों में या खुली जगह पर बड़ी आसानी से लगा सकते है. इसके सेवन से हमारे शरीर की अंदरूनी सफाई होती है क्योकि इसमें शरीर को रोग मुक्त रखने के संपूर्ण गुण मौजूद है.
महिलायें इस बात का विशेष ध्यान रखे कि मासिक धर्म के समय, गर्भवती होने पर और बच्चें को अपना दूध पिलाने की अवधि तक एलोवेरा का किसी भी रूप में सेवन ना करे. ऐसी स्थितियों में एलोवेरा का सेवन स्त्रियों के लिए नुकसानदेह हो सकता है.
चीन, जापान और भारत में इसका उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता है. कड़वा होते हुए भी एलोवेरा ज़हरीला नही होता है. इसलिए किसी भी रूप में इसका सेवन सुरक्षित है. एलोवेरा का नित्य सेवन एक उचित मात्रा में करे. बस, ज़रूरत है तो व्यस्त जिंदगी में से थोड़ा समय स्वयं के लिए निकालने का और इसे अपनाने का.

Benefits of Aloe Vera:

  1. Aloe Vera: Ultimate effects, benefits, virtues. Aloe Vera is a major medicinal plant when it comes to treating and protecting the skin. Used externally, it is very effective on burns and sunburn, as well as a variety of skin diseases (eczema, pruritus, psoriasis, acne) – it is extremely constructive and protective.
Dhrit Kumari (Aloe Vera) ek jadu ki tarah kaam karta hain, Khaskar Jab baat aati hain Beauty se judi problems ki. Purane Jamane ke Egyptians ise ” Plant of Immortality ” ( “Amarta ka paudha “) kahte thay. Kyonki yeh magical paudha chot ko theek karne ke saath-saath beauty aur skin jaisi problems jaise dry Skin aur dandruff ke liye bhi istemal kiya jata hain. Aloe Vera ka gel , tavcha rogo aur skin ulcer ke liye kafi kargar hain. Hum aapko is gel ke aise hi 5 kamaal ke istemal bata rahe hain.
1. Isme hain Anti-Itching Property :- Yeh beauty Gel Anti-Itching ki problem ko khatm karne mein madad karta hain. Yeh Jhuriyon ko khatm karne ke ilawa skin ke lachilepan ko bhi banaye rakhta hain. AloeVera mein Beta carotene, Vitamin C aur E jaise prabhavshali tatv hote hain, jo aapki Skin ko hamesha naye jaise banaye rakhte hain. Itna hi nahi isme Anti-Oxidant bhi hote hain.
2. Stretch mark ko karta hain kam :- Pregnancy ke baad aur wazan ghatane ke liye Aloe Vera Best Option hain. Iska istemal Stretch mark ko khatm karne ke liye kiya jata hain. Isme Axioms aur Gibberellins jaise hormones hote hain, jo jakhm ko bharne mein madadgar hote hain. Pregnancy ke baad iske gel ko apne tummy par lagaye aur dekhe kaise khatm ho jayenge stretch marks.
3. Yeh hain kamaal ka moisturizer :- Oily Skin ke liye Aloe Vera ek Kamaal ka moisturizer hain. Yeh Greece nahi hota , Isliye yeh skin ko bina dry kiye moisturize karta hain. Nahane se pahle ise skin par lagaye, taki aapki skin ise acchi tarah se sokh le. Yeh muhanse or dry skin ke saath-saath sensitive skin problem, jalan aur khujali se bhi aaram dilata hain. Aloe Vera gel ko muhanse aur acne vali jagah par lagaye, yeh unhe kam karega.
4. Baalon ka jhadna aur dandruff ko kare kam :- Aloe Vera baalon ka girna kam kar unhe badhne mein bhi madad karta hain. Isme koi shak nahi hain ki kai shampoo mein Aloe Vera ek Main ingredient ke roop mein istemal kiya jata hain. Kyonki Aloe Vera mein ek Axiom paya jata hain, Jo baalon ko badhne mein madad karta hain. Saath hi iski alkalizing property, scruple aur Baalon ke pH level ko balance karta hain, aur dry scruple ko moisturize karta hain. Yeh baalon ke oiliness aur dandruff ko khatm karta hain.
5. Pigmentation ke liye hain perfect upay :- Jinhe Pigmentation skin aur chehre par daag-dhabbe ki problem hain, unhe rahat ki saans dega Aloe Vera. Aloe Vera aapko hyper pigmentation aur Sun burn se bachata hain. Itna hi nahi ise face pack ki tarah istemal kare aur yeh aapko daag-dhabbon se chutkara dilayega. Gulabjal mein ek chammach Aloe Vera milakar apne chehre par lagaye aur aap payenge ek bedaag aur damakta chehra.

Comments

Popular Posts