What are you doing. "क्या कर रहे हैं आप . "

एक परिवार था जो  दुकान मे शापिग के लिए जाया करते थे. उन्को प्राचीन और मिट्टी के बर्तन और विशेष रूप से खूबसूरत सुंदर प्याली  पसंद आयी उस दिन उनकी पच्चीसवी शादी की सालगिरह थी .
उन्होंने दुकानदार से कहा, " हम देख सकते हैं क्या?  हाथ मे कला है बनाने वाला काफी निपुर है. " देखा  है इतनी सुंदर प्याली, उन्हें अचानक लगा प्याली ने बात की वह बोली " मैं हमेशा एक प्याली नहीं थी .एक समय था मैं लाल था और जब मैं मिट्टी थी . गुरु ने  अपने हाथो मे ली और मुझे लुढ़काया पट्का और मुझे थपथपाया और" मै चिल्लाया , लेकिन वह केवल मुस्कराए और मुझ पर कार्य करते रहे . ""तो फिर मैं एक चरखा पर रखा गया , " प्याली ने कहा, "और चारों ओर घुमलाया गया था . यह बंद करो! मैं मैं चिल्लाया " ! चक्कर आ रही है . लेकिन हूँ गुरु ने केवल सिर हिलाया और अभी नहीं ' कहा. "फिर उन्होने भट्टी में डाल दिया . मुझे ऐसी गर्मी कभी नहीं लगी मैंने सोचा कि क्यों वह मुझे जलाना चाहते थे , और मैं चिल्लाया और दरवाजे पर दस्तक दी . मैं उसे देख सकता था उन्के होंठ नहीं पढ़ सकता था. "अंत में दरवाजा खोला , और मुझे ठंडआ करना शुरू किया.

"मुझे चित्रित किया धुआ रंग रोग़न भयानक था. " इसे बंद करो, बंद करो! " मैं रोया फिर अचानक वह मुझे पहले की तरह भट्टी में वापस डाल दिया . मै गर्म था और मैं मेरा दम घुटता था . मैंने विनती की मैं चिल्लाया मैं रोया मैं खिड़की के माध्यम से उन्हे देख सकता था  लेकिन जैसे लगा कह रहे है, " अभी नहीं. "तब मैं कोई उम्मीद नहीं कर रहा था यह कभी नहीं होगा मैं तैयार था . लेकिन उन्होने दरवाजा खोला और वह मुझे बाहर ले गये और मुझे शेल्फ मे रखा. एक घंटे बाद वह मुझे एक दर्पण के सामने रखा कहा, "अपने आप को देखो .और मैंने देखा मुझे यकीन  नही हुआ कि मै हूँ मैने अपने से कहा, " कि मै ऐसा हो सकता हूँ मैं सुंदर हूँ .सुंदर . "

"मैं आपको याद दिलाना चाहता हूँ " लुढ़का थपथपाया ,भट्टी में गर्म किया और जो काफ़ी अप्रिय था , तो आप काफ़ी समय तक बहुत देर तक कठोरता नहीं रख सकते क्योंकि आप एक हैं . पता है कार्य शुरू हुआ जब मेरे मन में था, क्या कर रहे हैं आप . "


कहानी का नैतिक :
मिट्टी का एक टुकड़ा किसी के अधीन कार्य किया जा रहा है ये , एक प्रक्रिया है ,जीवन का अनुभव है कि सम्मान ऐसे नही मिलता . हम पर जो गुजरा पड़ा है हर अनुभव हमें बदल देने कि एक क्रिया है.हम पहले की तुलना में अधिक कुछ कर सकते है . प्रत्येक अनुभव के साथ,, एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए बेहतर अनुकूल बन  सकते हैं ,तो क्या दर्दनाक या सुखद , वे सब हमारे लिए और अधिक बनने के लिए अवसर हैं .
************** ************** शुक्रिया

Comments

Popular Posts