इंटरनेट सुरक्षा कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग में मदद

इंटरनेट सुरक्षा कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग में मदद

1- यदि आपका अपना प्रोफाइल है तो आपको अपना पासवर्ड जटिल, लेकिन आपके लिए याद रखने में आसान, रखना चाहिए, ताकि कोई भी इसे हैक न कर सके और आपकी व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त न कर सके।

2- जैसे कि, अगर आपका ****** खाता है और स्वयं को ऐसे लोगों से जो आपकी जानकारी हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं, बचाने के लिए आप अपना प्रोफाइल निजी सेट कर सकते है, ताकि आप यह निर्धारित कर सकें कि आपकी वेबसाइट, आपका पृष्ठ कौन देख सकता है और कौन नहीं।

3-अपने ******प्रोफ़ाइल को "निजी" बनाएं ताकि आपको केवल आपके दोस्त ही देखने में सक्षम हों। याद रखें, सबसे पहले सुरक्षा!

4- मैं सोचता हूँ मानो कि अगर आपमें व्यावहारिक ज्ञान है तो आप जानते हैं कि इंटरनेट पर अपनी किसी भी तरह की व्यक्तिगत जानकारी नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि यह मात्र एक गूंगे की तरह होना है..........लेकिन अगर आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे चित्र इत्यादि कुछ रख रहे हैं तो आप अपने चित्र को धुंधला कर दो ताकि लोग उनका आप के खिलाफ इस्तेमाल न कर सकें..........

5- इंटरनेट पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी न डालना याद रखें

6-स्मार्ट बनें! अपनी व्यक्तिगत जानकारी को इंटरनेट पर सारे में न डालें

6-अपने व्यक्तिगत मामलो को निजी रखें

7-मैं सोचता हूँ कि अगर आप ऐसे व्यक्ति को जानते हैं और फिर आप डरते हैं, तो आपके लिए उनके साथ एक आमने सामने की व्यक्तिगत मुलाकात आवश्यक है। आप नहीं चाहेंगे कि दुनिया आपके रहस्यों को जाने तो उन्हें *******पर क्यों रखते हो

8-जैसे कि आप फिशिंग के बारे में बहुत कुछ जानते हैं, जहां लोग आपकी ईमेल जैसी चीजों को, जैसे कि बैंक , मुझे अभी अभी बैंक के बारे में एक ईमेल मिला है जिसमें कहा गया है कि उन्हें मेरे बारे में जानकारी की जरूरत है, और जैसे कि उन्हें मेरे बारे में बहुत कुछ पता है, लेकिन यह ऐसा नहीं था , इसलिए मैने अपना सामाजिक सुरक्षा प्रविष्ट किया और यह एक तरह से रूक गया था और मैंने बैंक को यह पूछने के लिए फोन कियाः क्या आपके स्टाफ के लोगों ने मुझे इस प्रकार का ईमेल भेजा थाः और उन्होंने ऐसा कहाः "नहीं, हमने ऐसा कुछ नहीं किया", और यह वास्तव में फ़िशिंग के लिए एक प्रकार की धोखाधड़ी थी क्योंकि उन्हें आपकी जानकारी चाहिए।धोखे से संवेदनशील जानकारी प्राप्त करने का प्रयास सावधान रहें।

9-इंटरनेट पर व्यक्तिगत जानकारी डालते समय सावधान रहें

सुझावः संदेह होने पर, अपने सहज ज्ञान पर विश्वास करना याद रखें।
सुझावः महत्वपूर्ण जानकारी की पुष्टि करने के लिए फोन करें।

10- माता पिता को अपने बच्चों को बताना चाहिए कि इंटरनेट पर क्या डालें, जैसे कि यदि वे किसी चीज के लिए साइन अप कर रहे हैं, तो इंटरनेट पर क्या डालें, और क्या नहीं डालें, जैसे कि सामाजिक सुरक्षा संख्या, क्योंकि आपको हर समय सामाजिक सुरक्षा डालने की आवश्यकता नहीं होती है।

11- मैं सोचता हूँ, अपने बच्चों के साथ बेहतर संबंध बनाए रखने के लिए माता पिता को, जैसे कि इंटरनेट और उसकी सामग्री पर, उन्हे उन लोगों के साथ एक समग्ररूप अच्छे संबंध रखने होंगे, वे स्वतः ऐसी प्रवृत्ति के होते हैं,

12- सभी माता पिता के लिए मेरा एक सुझाव है सभी बच्चों के लिए कंप्यूटर सेट को, उनके कमरों में रखने के बजाए, भोजन कक्ष में स्थापित करने का, क्योंकि वे हमेशा दरवाजा बंद रखते हैं, इसलिए आप नहीं जानते कि वे अन्दर क्या कर रहे हैं, लेकिन अगर आप बैठक या भोजन कक्ष में जाते हैं तो आप उन पर हर समय निगरानी रख सकते हैं।

13-माता पिता ! कंप्यूटर को बैठक में स्थापित करें ताकि आप अपने बच्चों पर निगरानी रख सकें।

14- वही डाउनलोड करें जो आप जानते हैं,याद रखें: अवैध सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना......अवैध है ! वे वायरस को खुले आमंत्रण हैं। सुझाव: अपने कंप्यूटर को बेहतरीन आकार में रखने के लिए दुर्जन (मैलेशस) सॉफ़्टवेयर जाँच को नियमितरूप से चलाएं !
माता पिता याद रखें: आपके बच्चे इंटरनेट पर क्या कर रहे हैं इसकी जांच करें। उनकी सुरक्षा आपके हाथों में है।

15-अपने बच्चों के साथ एक बेहतर संवाद स्थापित करना चाहिए और जो कुछ चल रहा है उन्हें उसके अन्दर होना चाहिए, हम सब चीजें कर चुके हैं, और सचेत रहें और उनसे बात करें।

16-अपने बच्चों के साथ संवाद स्थापित करें, उनकी सुरक्षा आपके हाथों में है।
बच्चे की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आपको इस प्रकार की चीजों पर निगरानी रखने की आवश्यकता है।

अधिक जानकारी के लिए,इंटरनेट सुरक्षा भ्रमण करें .

SK.

Comments

Popular Posts