जीवन के कटु सत्य,,,

 जीवन के कटु सत्य,,,

1.आप पैदा होते हैं,खुद ही बचपन में आते हैं,खुद ही जवान होते हैं,खुद ही वयस्क होते हैं,खुद ही बूढ़े होते हैं और खुद ही मर जाते हैं।इन्हें आपके द्वारा रोका नहीं जा सकता ,जबकि ये आपके साथ ही हो रहा होता है।

2.वो लोग जो ऐसा कहते हैं कि सामने वाला हमसे बात नहीं करता या घमंडी हो चुका है, इन लोगों में से 95% लोग खुद घमंडी ही होते हैं।

3.किसी भी दुखी या परेशानी से घिरे व्यक्ति का 70% समय लोगों की बेकार राय और सलाह सुनने में खर्च हो जाता है,और असलियत में ये सलाह देने वाले लोग उसके किसी काम के नहीं होते(ऐसा उन्हें खुद भी पता होता है)।

4.अगर आपका कोई दोस्त है और उसके पास गाड़ी व लड़की दोनों हैं ,तो आपके सामने से गुजरने पर 95% संभावना ये है कि वो आपकी ओर नहीं देखेगा।

5.कोई भी ऐसा व्यक्ति जो 30 बरस से ऊपर का है ,उसे मूलभूत बातों के लिए समझाना बेवकूफी है।

6.दुनिया में खूबसूरत और बदसूरत दोनों किस्म के लोग है,और उन्हें खूबसूरती और बदसूरती का तमगा संसार से ही मिलता है।पर सच बात ये है कि दुनिया का हर इंसान चाहे वह किसी की नजर में कितना भी बदसूरत क्यूं न हो अपने चेहरे को किसी बड़े शीशे में देखने पर अनोखा व खूबसूरत ही पाता है(अपवाद भी हो सकता है)।

7.कोई भी इंसान चाहे कितना ही बुरा लालची कपटी क्यूं न हो खुद की नजर में अच्छा ही होता है(ध्यान दीजिए ये 6 बिंदु का व्यापक रूप है)।

8.बचपन में खेल नजर आता है,जवानी में कामना नजर आती है,और बुढ़ापे में कुछ नजर नहीं आता,केवल दुख महसूस होता है,और केवल खुद को महसूस होता है,जिसे हम किसी के साथ बांट भी नहीं सकते।

9.कोई इंसान जिसकी किसी ने ना ही मदद की हो,और जिसे सबने गाली दी हो,मरने के बाद लोगों द्वारा अच्छा हो जाता है।

10.जो लोग ये मानते हैं कि खुशियां छोटी छोटी चीजों में बसा करती है ,या वे लोग जो बहुत जल्दी खुश हो जाते है ,ऐसे ही लोग छोटी छोटी मुसीबतों या बातों में घबरा भी जाते हैं और रो भी पड़ते हैं।

11.जो लोग यह सोच रहें है कि वे बहुत ख़ास है ,पूरी दुनिया का केंद्र उन्हीं के इर्द गिर्द है ।तो वे मूर्ख ही कहे जा सकते हैं क्योंकि दुनिया का प्रत्येक जीव अपने आपको दुनिया का केंद्र मानकर बैठा है ,और इसी वजह से कभी खुश हो रहा है तो कभी दुखी हो रहा है।

12.जो लोग दूसरों को देखकर अपने को चलाते हैं, और हरपल ये सोचते हैं कि लोगों की क्या प्रतिक्रिया होगी ।तो वे अपने जीवन का समय और दिमाग की ऊर्जा को एक बेकार काम द्वारा नष्ट कर डालते हैं।क्यूंकि प्रत्येक जीव अपने में इतना मग्न है की उसके पास आपके विषय में सोचने के लिए अधिक समय नहीं है(बशर्ते आप कोई महापुरुष और वो कोई इतिहासकार न हो या यू कहें की आप महात्मा गांधी व वो रामचंद्र गुहा न हो)!

13. पढ़ाई का किसी की बुद्धिमानी से कोई लेना देना नहीं है,और मनुष्य का जीवन यापन करने के लिए बुद्धिमानी चाहिए ,पढ़ाई नहीं।

14.दुनिया में न तो कोई बुद्धिमान है और न ही कोई बुद्धिहीन है,क्यूंकि हम इंसानों ने आजतक कभी गधे के पास जाकर ये नहीं पूछा की उसकी हमारे बारे में क्या राय है(ऐसा मूर्खतापूर्ण काम करने में कुछ मनुष्य लगे हैं)!

15.दोस्ती सदैव समान वर्ग में ही होती है,अमीर हमेशा अमीर से और गरीब गरीब से दोस्ती करता है,असल जिंदगी में नमक हराम फिल्म वाली दोस्ती नहीं होती।

16.वो इंसान जो दुनिया से कोई काम हटकर करता है व दुनिया से अलग राह पर चलता है,उसे कई बार महसूस होता है कि वह दुनिया के सुख और दुख दोनों के लिए तरस रहा है(समझे कि नहीं)।

17.हमारे समाज में शादी व विवाह का अस्तित्व ही इसलिए है ताकि हम अपने जीवन में झंझटो से घिरे रहे और जीवन में एक जूझ बनी रहे,इसलिए जो लोग शादी नहीं करते वे अकेलापन महसूस करते है।

18.आप किसी हिंसक जानवर को अपने स्वभाव व प्रेम से अपना मित्र बना सकते है ,पर यदि कोई इंसान आपसे नफरत करता है ,तो चाहे आप कुछ भी कर लें आपके लिए उस व्यक्ति की सोच हमेशा खराब ही रहेगी।

19.अगर आप का जन्म किसी गरीब और मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ है,तो जब तक आप थोड़ा पैसा न कमा ले ,वा अपनी स्थति से ऊपर न उठ जाए,तब तक आपको एक आदर्श व्यक्ति की तरह नहीं होना चाहिए।क्यूंकि सच यही है कि आदर्श और अच्छे लोगों का इस दुनिया में उठ पाना बहुत मुश्किल है।अधिकतर जो अच्छे सच्चे लोग आप देखते हैं या तो वे कामयाब होने के बाद अच्छे होते हैं या वो पहले से ही अमीर होते हैं।इसलिए पहले थोड़ा कामयाब बनिए,फिर दार्शनिक या उच्च विचार के इंसान बनिए।

20.अगर लोग आपकी तारीफ अचानक से शुरू कर रहें है तो समझ जाइए की कुछ काम लेना है ।

21.किसी को अपने दिल में ज्यादा स्थान मत दीजिए,किसी को भी नहीं,और आजकल तो बिल्कुल भी नहीं।क्या पता कौन किसके साथ कब निकाल जाए?और आप रोते रह जाए?।

22.(ये आजकल के दौर को देखकर)अगर आप लड़के हैं और आपकी कोई प्रेमिका है ,आपके प्रेम (फिल्म वाला) को कई साल हो गए हैं,तो इसकी 90% संभावना है कि आपका उससे प्रेम केवल शारीरिक सुख की तृप्ति के लिए है।अगर आप लड़की है और उपरोक्त शर्तें लागू है तो आप उस लड़के से पैसे व नाम के खातिर प्रेम करती हैं(ऐसा जरूरी भी नहीं)।क्यूंकि असल दुनिया में फिल्मी प्यार नहीं होता ,किसी बदसूरत इंसान से कोई प्रेम नहीं करता ,किसी गरीब से कोई प्रेम नहीं करता,क्यूंकि इन दोनों से सहानुभूति हो सकती है ,पर इश्क़ वाला लव नहीं!

23.अगर आप इस संसार में पुरुष के रूप में जन्मे हैं,तो अधिक से अधिक पैसा कमाने की कोशिश करिए।क्यूंकि पुरुषों से लोग उनकी आर्थिक हैसियत की वजह से ही चिपके रहते हैं व सम्मान देते हैं(पर बेचारे पुरुषों को ये पता नहीं होता)।अधिकतर लड़कियां अमीर लड़कों से ही दोस्ती व प्यार करने की कोशिश करती हैं ।इसलिए मेरे भाई अगर आप लड़के हैं,अविवाहित है,तो अपना समय नष्ट मत करो,नौकरी ढूंढों ,पैसा कमाओ।हम लड़कों के पास समय बर्बाद करने के लिए नहीं है क्योंकि जिस लड़की से आप अभी आकर्षित हैं उसके पिताजी उसकी शादी किसी विदेशी व सरकारी नौकरी वाले से कर ही देंगे,और आप देवदास हो जाएंगे।

24.अगर आप इस संसार में महिला के रूप आ गईं है,तो आपका खूबसूरत दिखना बहुत जरूरी है,सच में है!ये मैं एक सत्य कथन कह रहा हूं कि यदि आप लड़की है और खूबसूरत नहीं दिखती तो दुनिया के लोग आपके बाकी के गुण देखते ही नहीं ।क्यूंकि महिलाओं को उनकी सुंदरता के आधार पर ही तौला जाता है(ये अच्छा है या बुरा ,अभी विषय नहीं है) आप केवल खूबसूरत दिखने की वजह से यकीन मनिए अपनी जिंदगी आराम से पूरी कर सकती हैं।आपको अधिक परिश्रम,पैसे कमाने,जद्दोजहद करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

25.कुल मिला के पुरुष को उसके पैसे और औरत को उसके रूप पे ये संसार तौलता है।

26.आपने पिछले 3 बिंदुओं में देख लिया है कि ये दुनिया हमारे अच्छे स्वभाव को बहुत कम देखती है,बस पैसा और रूप ही लोगों को पसंद है।इसलिए दुनिया में इतने गलत काम भी होते हैं क्यूंकि आदमी के पैसे को उसका रूप,और औरत के रूप को उसका पैसा मान लिया गया है।

27.कोई अनपढ़ आदमी जो बड़ी से बड़ी गलती कर सकता है ,वह इतनी हास्यास्पद या नुकसानदायक नहीं हो सकती ,जितनी कि एक बहुत पढ़ा लिखा इंसान कर सकता है।

28.किसी अनपढ़ को उसकी मूर्खता का एहसास करवाना आसान है,परन्तु किसी बहुत अधिक पढ़े लिखे इंसान को उसकी मूर्खता का एहसास करवाना,भैंस के आगे बीन बजाने के बराबर है!

28.यदि आप एक आम इंसान है ,जिसपे कोई ध्यान नहीं दे रहा ,जो जीवन से परेशान है,पर अपने काम जैसे तैसे कर ही रहा है।तो आप उस अस्पताल में बीमार पड़े मरीज से लाख गुना बेहतर हालत में हैं जो अपने रिश्तेदारों से घिरा है ,जिसपे सब ध्यान दे रहें है और जो कई लोगों की बातों का केंद्र है।

29.पिछले बिंदु का ये सारांश है की लोगों द्वारा आपको महत्व दिया जाना महत्वपूर्ण नहीं है,और इस बात का सबूत नहीं की आप अच्छे व्यक्ति है । क्यूंकि यदि बहुत बुरा व्यक्ति भी बीमार है तो हालचाल पूछने लोग आ ही जाते है।कुल मिला के बात ये है कि लोग अपने मतलब और फायदे के हिसाब से ही आपसे बर्ताव करते हैं।

30.यह बात जानते हुए भी कि हमारा मरना तय है या हमारा जन्म ही मरने के लिए हुआ है,हम ऐसे इंतजाम कर रहें हैं व परेशान बैठे हैं जैसे हम कभी नहीं मरेंगे!और ऐसे ही लोगों के कारण दुखी हैं ,जिनका जन्म भी हमारी ही तरह मरने के लिए हुआ है!

31.इंसान को किशोर अवस्था या बालावस्था में ही कोई हाथ का हुनर या काम सीख लेना चाहिए।क्यूंकि अगर आप कोई काम या हुनर करना जानते हैं ,तो कम से कम अपना गुज़ारा तो कर ही लेंगे और लोग आपकी इज्जत भी करेंगे(खासकर जो उस काम को नहीं जानते)।

32.वे लोग बहुत मूर्ख और बेवकूफ होते हैं ,जो कहते हैं कि पैसे और पढ़ाई का कुछ लेना देना है।पैसा कमाने लिए किसी उच्च डिग्री की जरूरत नहीं होती।पर फिर भी लोग अपने जीवन में पैसा कमाने के लिए पहले पढ़ाई करते हैं,और अपने जीवन के महत्वपूर्ण वर्ष इस बेकार काम में बर्बाद करते हैं,वो भी सिर्फ नौकरी के लिए।नौकर बनने के लिए,इतना समय बरबाद !

33.नौकरी करना पैसे कमाने का सबसे बेकार और मूर्खतापूर्ण जरिया है,फिर भी तमाम युवा इसी को पाने में लगे हुए होते हैं।

34.जो लोग जवानी में मेहनत नहीं करते, टाइम बरबाद करते है ,चिल्लर जैसी चीजों के पीछे भागते फिरते हैं।ऐसे लोगों को ये दुनिया फिर ऐसी ही चिल्लर चीजों के पीछे नचाती रहती है और ये नाचते भी है क्यूंकि इनके पास कोई और जरिया भी नहीं होता।

35.अगर किसी से 1 रुपया भी आपने लिया है ,तो उसे वापस कर देना चाहिए क्यूंकि अगर आपको आगे कभी 1 लाख रुपए की जरूरत भी पड़ी तो उसी 1 रुपए न लौटाने के कारण ,ऐसा हो सकता है कि वो आदमी आपको 1 लाख रुपए न दे।लोग यही गलती करते हैं,की जब जिंदगी मस्त कट रही होती है तो लोगों को नजरंदाज करते हैं,फिर बाद में मुसीबत के वक़्त कहते हैं की दुनिया खराब है!

36. जो लोग निकम्मे होते हैं,निठल्ले होते हैं,वो सन 1950 में भी रोते थे और 2019 में भी रोते हैं,उनकी समस्याएं कभी खत्म नहीं होती,कभी बेरोजगारी का रोना ,कभी नौकरी का रोना!

37.प्यार , मोहब्बत जैसी कोई चीज नहीं होती ,केवल यौन सुख की प्यास ही के कारण प्यार का जन्म होता है।अगर आप किसी प्रेमी प्रेमिका के यौन अंग गायब कर दे और उनका जनन तंत्र खराब हो जाए,तो उनका प्यार व्यार रफूचक्कर हो जाएगा।प्यार और इश्क़ कि सारी कविताएं और फालतू की नौटंकियां संभोग ,सेक्स या मैंथुन नाम की क्रिया में जाकर खत्म होती है,जो कि हर जीव करता है।

तभी तो जाने कितने आशिक़ शादी आदि का झांसा देकर बलात्कार कर देते हैं,और सच्चे प्यार की मिसाल कायम करते हैं!

38.इंसान की सोच उम्र के साथ बदलती रहती हैं,इसलिए अगर दो इंसान लड़ रहे हैं जिनकी उम्र में बहुत ज्यादा फासला है ,तो वजह यही होगी की दोनों एक ही चीज को अलग अलग तरीके से देखते हैं। जो भी बड़ी उम्र के लोग होते हैं वो दूसरों को जज करने कि कोशिश करते रहते हैं,और यही चाहते हैं कि सब काम उनके हिसाब से हो।पर ऐसा क्या हो सकता है? नहीं होता ,तो फिर वही लड़ाई झगडे।कहावत भी है कि बुढ़ापे में सटियाना।इसलिए अपने से उम्र में बहुत अधिक बड़े (खासकर 50 और 60 की उम्र वाले)व्यक्ति से आराम से बर्ताव करना चाहिए ,क्यूंकि इनकी बाते और हरकतें जवान व्यक्ति को गुस्से से भरती हैं।

  • लोग आपकी कही हुई बातें भूल जाएंगे, लोग आपका किया हुआ भूल जाएंगे लेकिन लोग यह कभी नहीं भूलेंगे कि आपने उन्हें कैसा महसूस कराया.
    इसीलिए हमेशा लोगों से अच्छा व्यव्हार करें.
  • यदि आप गरीब हैं, तो आप चाहें कुछ भी कहें, कितनी भी ज्ञान की बातें करें, लोग आपको गंभीरता से नहीं लेंगे।
    परन्तु यदि आप अमीर हैं, तो भले ही आप बकवास बोलें, लोग इसे भी सच मान लेंगे।
    "एक गरीब कभी "फिलॉस्फर" नहीं हो सकता है।"
  • आपका परिवार आपके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। वे ही हैं जो आपकी परवाह करते हैं।
    उनका सम्मान करें और उनके साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करें।
  • जो लोग इस दुनिया में बड़े काम करते हैं, वे किसी सही मुहूर्त का इंतजार नहीं करते, वे हमेशा आगे बढ़ते रहते हैं।
    यदि आप कुछ करना चाहते हैं, तो अभी कार्य करें। बेहतर पल का इंतजार न करें। यह कभी नहीं आएगा।
  • पैसा मायने रखता है और आपके लिए अपने भविष्य के लिए पैसे बचाना महत्वपूर्ण है। अब आप कितना भी कमा रहे हों,
    अगर आप अपने भविष्य या आपातकालीन स्थितियों के लिए पर्याप्त पैसा नहीं बचा रहे हैं, तो आपको बाद में पछतावा होगा।
  • अनुभव और भावनाएं आपके सबसे अच्छे निवेश हैं।
    फैंसी कार और घर आपकी सफलता को मापने के पैरामीटर नहीं हैं। भावनाएँ, यादें, अनुभव, ज्ञान, यही मायने रखता है।
  • आमतौर पर, लोग बाहरी लुक्स या संपत्ति के आधार पर दूसरों को जज करते हैं, शायद ही कोई यह देखने की कोशिश करता है कि व्यक्ति के अंदर क्या है।
    ऐसा करने से बचे।
  • यह आप ही हैं जो आपकी खुशी और संतुष्टि के लिए जिम्मेदार हैं कोई और नहीं।
    लोग आमतौर पर उपरोक्त पंक्तियों को गलत समझते हैं और अपने पूरे जीवन में दोषपूर्ण खेल खेलने में लिप्त रहते हैं।

    यदि आप कुछ कर रहे हैं, तो उस पर ध्यान केंद्रित करें और उसमे अपना सर्वश्रेष्ठ दें अन्यथा उस काम को बिलकुल न करें।

    यदि आप इसे आधे अधूरे मन के साथ या बिना मन के आगे बढ़ाते हैं, तो आपको परिणाम नहीं मिलेंगे और अंततः आप अपना समय बर्बाद कर रहे होंगे।
  • अपने जीवन में न कहना सीखें, यह आपको बहुत काम आएगा. यह ज़रूरी नहीं है कि आप हर सवाल का जवाब हाँ में ही दें।
  • जीवन में छोटी चीजों को संजोना सीखें। हम लोगों को सभी भौतिकवादी चीजों के पीछे भागते हुए देखते हैं, हर कोई अपनी-अपनी दौड़ में व्यस्त है।

    कभी-कभी लोग उस दौड़ में इतने व्यस्त हो जाते हैं, वे जीवन की छोटी-छोटी चीजों को संजोना भूल जाते हैं। याद रखें, कुछ भी स्थायी नहीं है।

    अपने पिता के साथ एक कप चाय या खाने की मेज पर एक छोटी सी बात आपको जो खुशी दे सकती है वो शायद आपकी नई मोटरसाइकिल या फोन नहीं दे सकता है।
  • अगर कोई मजबूर है और अपनी मजबूरी से परेशान हैं तो उसपर हँसिये मत क्यूंकि मजबूरी कोई खरीद कर नहीं लाता, आज उसका बुरा समय है कल को आपका भी आ सकता है, हो सके तो उसकी मदद कीजिये।
  • ज़्यादातर लोग ज़माने की फ़िक्र करते रहते हैं और अपने सपने कभी नहीं पूरे कर पाते, उन्हें यह पता ही नहीं कि ज़माने पर तो फुर्सत ही नहीं कि वो किसी के बारे में सोचे।

    लोग क्या कहेंगे - यह सोचकर अपने अपने सपने न कुचलें, उनको पूरा करने में ध्यान लगाए।
  • 1. अगर गली में 10 कुत्ते हैं जिनमें से 9 इंसान के प्रति वफादार हैं लेकिन 1 उसे काटता है, तो इंसान सभी 10 कुत्ते को मारने की कोशिश करेगा,वहीं अगर गली में 10 इंसान है जिनमें से 9 इंसान 1 कुत्ते को मारते हैं लेकिन 1 इंसान उसको खाना देता है और 1 कुत्ता उस 10 इंसानों पर फिर से यकीन करने की कोशिश करेगा।

    2. ज्यादातर लोगों के लिए रिश्तो से अधिक पैसा मायने रखता है।

    3. हमारे माता पिता हमारे लिए सब कुछ करते हैं लेकिन आखिर में हम में से बहुत उन्हें अनदेखा कर देते हैं।

    4. हर कोई अपनी संतान में पुत्र को पाना चाहता है लेकिन असल में एक बेटी ही अपने माता पिता के दुख तकलीफों को समझती है।

    5. कोई भी आपसे उतना प्यार नहीं करता जितना आप अपनी सोच में सोच लेते हैं।

    6. आपकी जिंदगी में कितनी ही कठिनाइयां क्यों न हो लेकिन किसी को इसका खास फर्क नहीं पड़ता।

    7. आपके साथी को बस आपका प्यार ही नहीं बल्कि आपकी धन संपत्ति से भी लगाव होता है।

    8. अगर आप भीड़ में चलोगे तो आपकी पहचान मिट जाएगी अगर अलग खड़े होगे तो आप की पहचान बनी रहेगी।

    9. जिसको हम सबसे ज्यादा अहमियत देते हैं हम को सबसे ज्यादा दुख भी वही इंसान देता है।

    10. आजकल की दुनिया में कोई भी कहीं भी बदल सकता है।

    11. जिंदगी में जीतने के लिए हारना जरूरी होता है।

    12. विश्वास एक ऐसी चीज है इसे बनाने में कई साल लग जाते हैं लेकिन खोने में कुछ पल भी नहीं।

    13. हिंदू और मुसलमान दुश्मन नहीं है बस राजनीतिक पार्टियों की तरफ से बनाया गया हथियार है।

    14. इंसान की कदर उसके जाने के बाद ही होती है।

    15. मृत्यु अमीर या गरीब को नहीं देखती।

    16. रिश्ते को खत्म करने के लिए कुछ गलतफहमियां ही काफी होती है।

    17. लोग आप में अच्छा नहीं बुरा ही देखते हैं।

    18. लोग राजनीति से भी अपने स्वार्थ के लिए जुड़ते हैं।

    19. आप अपने परिवार से अधिक मोबाइल फोन को महत्त्व देते हैं।

    20. लड़कियों की बहुत सी तारीफ झूठी ही की जाती है|

    21. हमारे माता-पिता से अधिक हमसे कोई प्यार नहीं करता।

    22. अगर लोग आप से जल रहे हैं तो इसका मतलब आप आगे बढ़ रहे हैं।

    23. अगर आपका कोई दुश्मन नहीं है तो इसका मतलब आप कामयाब नहीं है।

    24. अगर हम झुकना नहीं सीखते तो जिंदगी में बहुत कुछ खो लेते हैं।

    25. बहुत से आपके दोस्त भी आपके दोस्त नहीं होते।

    26. पैसा आपको खुशी नहीं देता लेकिन आपके पैसे से लोग यकीनन आपकों खुश होकर मिलेंगे।

    27. आपकी जिंदगी में जो भी आता है वो 1 दिन चला जाता है।

    28. आजकल की मोहब्बत बस फायदा उठाने का मौका बन चुकी है।

    29. जब आप हंसते हो तो सारी दुनिया आपके साथ हंसती है लेकिन जब आप रोएंगे तो कोई भी आपके साथ रोएगा नहीं।

    30. सच्चा प्यार समय के साथ बदलता नहीं है लेकिन हर किसी को मिलता भी नहीं।

    .सबकुछ परिबर्तशील ।

    2. सब जानते कि वे मृत्यु के ओर अग्रसर होते हैं फिर काम ऐसे करते जैसे वे यहाँ पे हरदिन केलिए रहेगें ।

    3. हर कोई शांति चाहते लेकिन शांति पाने केलिए अंदर के ओर यात्रा न करके बाहर के ओर यात्रा करते हैं । अर्थात ध्यान न करके धन के पीछे भागते ।

    4. जीबमांस खानेवाला ब्याकि अपना पीड़ा को पीड़ा मानता लेकिन दूसरे जीब के पीड़ा को पीड़ा नहीं मानता । अगर दूसरे जीब के पीड़ाको समझपाता तो अपने उदरपुर्ति केलिए(पेट भरने केलिए) दूसरे जीब को नंही मारता ।

    (एक भारतीय के जीबन का कटु सत्य)

    5.मदिरा(दारू) आदि निशा द्रब्य खराप चीजें हैं । ये जानते भी सरकार ईनको बंद नहीं करता लेकिन हमारी सुरक्ष्या केलिए हेलमेट की चिंता बहुत करता । जिसका चिंता हमे नंही ।

    6.साधारण नागरिक कोई गलती करे तो उसके लिए कानून में तुरंत कारवाई होती लेकिन यँहा नेतायें जनता को लूटते इस गलती की कोई करवाई नंही होती ।

    7. हमारे बिद्यालय में पढ़ाये जानेवाला 90 फीसदी पाठ कोई काम में नहीं आता फिर भी सरकार इस शिक्षा पद्धति को नहीं बदलता ।

    8. एक शिक्षक को अपने मन पसंद का पाठ पढ़ाने केलिए छूट है लिकिन एक बच्चा/बच्ची अपने मन पसंद का पाठ पढ़ने केलिए छूट नहीं ।

  • .बदला लेने में क्या मजा है मजा तो तब है जब तुम सामने वाले को बदल डालो..|

    २. मनुष्य की चाहत है कि उड़ने को पर मिले, और परिंदे सोचते है कि रहने को घर मिले।

    ३. जीवन का मजा अगर लेना हौ तौ किसी की साहियता किजीऐ। ओर फिर देखिऐ।

    ४.. आप इस दुनिया मै अकेले नही है। आपके मित्रग़न हमेश आपके साथ है।

    ५. इस भूगोल मै अगर कुछ हासिल करना हौ, सिर्फ दृढ़-संकल्प, से किया जा सकता।

    ६. जब किसी व्यक्ति में अखंडता नहीं होती है, तो वह व्यक्ति जहरीला हो सकता है।

    ७. जीवन में छोटी-छोटी चीजों से खुशी पाई जा सकती है।

    ८. आपको रोलेक्स या गुच्ची की जरूरत नहीं है। अगर आप अपने आप को खुद एक ब्रांड समझे।

    ९. यदि आप रोटी के लिए काम नहीं करते हैं, तो कोई भी आपकी सराहना नहीं करेगा।

    १०. यदि आप सफल होना चाहते हैं तो अपने आप पर विश्वास करें और जो आप पर विश्वास करते है।

  • 1-कोई भी वास्तव में आपके बारे में परवाह नहीं करता है, लोग आपके बारे में सिर्फ उत्सुकता रखते हैं। केवल आपके माता-पिता ही आपके हर सुख-दुख में हमेशा आपके साथ होंगे।

    2-आजकल अधिकांश रिश्ते स्वादिष्ट च्विंगम की तरह है, हम जिसे इस्तेमाल करने के बाद थूक देते हैं।

    3-जब आप सफल होते हैं तो आप झूठे दोस्तों और सच्चे दुश्मनों से खुद को घिरा हुआ पाते हैं।

    4-जीवन में लोग आप की आलोचना करेंगे, एवं हर संभव तरीके से आप पर हावी होने की कोशिश करेंगे।

    5-हर कोई सिवाय आपके माता-पिता के चाहता है कि आप जीवन में असफल हों।

    6-लोग हर बार बदलते हैं एक दिन आपको चोट लग सकती है तैयार रहिये।

    7-कोई भी बहुत व्यस्त नहीं है। बस सबकी प्राथमिकताएं अलग-अलग हैं।

    8-लोग आपकी मदद एक सीमा में ही करतें है इसके आगे आपको अपनी मदद स्वयं करनी पड़ती है।

    9-हर किसी के साथ अपने रहस्यों को साझा न करें, यह आपको बरबाद कर सकता है।

    10-दुनिया किसी के लिए रूकती नहीं है, आपको रिप्लेस करने के लिए हमेशा कोई न कोई तैयार रहता है,इस बात को ध्यान में रखिये।

  • जीवन का सबसे कटु सत्य, मेरी मानें, तो यही है, की जीवन के शुरुआत से लेकर अंत तक, कोई लगातार आपका साथ नहीं देता। आपको आधे से ज़्यादा ज़िन्दगी अकेले ही बितानी है।

    जगह बदलते हैं, परिस्थितियां बदलती हैं, लोग भी बदल जाते हैं। जो आपका आज दोस्त है, पाँच साल बाद शायद उसको आपका नाम भी याद करना पड़ता हो।

    अब ये सुनते ही लोग घबरा जाते हैं। अरे अपने आसपास ही देख लो, सब इसी दुविधा से जूझ रहे हैं। कोई अपनी पुरानी प्रेमिका वापस चाहता है, तो किसीको उनके पुराने दोस्त। हाल ही में मेरी बोर्ड की परीक्षा हुई। उसके बाद लगभग मेरे सभी दोस्त अलग अलग कॉलेज में चले गए। में कुछ दिन उदास हुआ, पर ज़िन्दगी आगे बढ़ ही जाती है।


Comments

Popular Posts