संतोष से काम न चलाओ.. चादर फैलाओ

संतोष से काम न चलाओ.. चादर फैलाओ


हवाई किले बनाने में कोई हर्ज नहीं..बशर्ते उन्हें पूरे करने का जज्बा हो, जितनी चादर हो उसमें खुद को क्या समेटना..बात तो तब बने जब चादर बढ़ाओ..पैर फैलाओ..। यह दर्शन रोम-रोम में सकारात्मकता जज्ब कर दे।  मानें तो सफलता किस्मत से ज्यादा नजरिए से हासिल होती है। सीखने की प्रक्रिया कभी रुके नहीं और सीखने वाला कभी थके नहीं तो आगे बढ़ने में कोई रोड़ा नहीं आएगा। मेरे पिता मेरे सपनों को नहीं समझते थे, मैं उन्हें दोष नहीं देता, वह समय ही ऐसा था। मुङो माइक से प्यार था, मंच से लगाव था। पिता मेरे शौक से वाकिफ थे, लेकिन साफ कहते थे कि यह सब भी जारी रखो, लेकिन इनमें भविष्य नहीं है। उनकी रेडीमेड गारमेंट्स की दुकान थी, वह मुङो भी उसमें लगाना चाहते थे। 12वीं पास करने के बाद उन्होंने मुझसे सीधा कह दिया कि दुकान पर बैठो। मैं समझ गया कि अगर दुकान पर बैठा तो मेरी जिंदगी खराब हो जाएगी। मैं उनसे लड़ा नहीं, बहस भी नहीं की, दिमाग से काम लिया। पहले दिन दुकान पर बैठा और एक ग्राहक आया। उसने 200 की शर्ट पसंद की और मैंने वह शर्ट उसे 50 रुपये में दे दी। पिता जब शाम को दुकान पर आए तो मैंने गर्व से कहा कि मैंने शर्ट बेची 50 रुपये की, वह समझ गए और उन्होंने मुझसे प्यार से कहा कि तुमसे नहीं होगा, जो दिल चाहे करो। बस मैं निकल पड़ा अपनी मंजिल को खोजने।संघर्ष से सफलता मिली जीवन में मैंने मुकाम पाने के लिए संघर्ष कम नहीं किए हैं। मैं वर्ष 1991 में दिल्ली शिफ्ट हो गया और स्नातक किया। इस दौरान पेट पालने के लिए कई छोटी-मोटी नौकरियां भी करता रहा। कूरियर ब्वाय का काम किया, चाय बेची, सेल्स मैन भी बना। नजरिया सकारात्मक था और मेहनती भी था तो जल्दी ही एक प्राइवेट नौकरी भी मिल गई। वर्ष 1994 में मुङो एक ट्रेनिंग कंपनी में काम मिल गया और चंद वर्षो में ही मैं वहां ट्रेनिंग डायरेक्टर बन गया। इसके बाद मैं रुका नहीं, अपनी खुद की कंपनी खोल दी। जिंदगी से एक बात तो सीखी है कि बस आगे की सोचो, पीछे मुड़कर मत देखो। सबकुछ अच्छा होगा। संतोष मत करो संतोष कर काम चलाने वाली प्रवृत्ति से दूर रहने की बात पर जोर देते हैं। उनकी मानें तो दिन में भी सपने देखो, हवाई किले बनाओ.लेकिन उन्हें पूरा करने के लिए मेहनत में कोई कोताही न हो। जरूरी नहीं है कि जितनी चादर हो उतने में ही काम चले, चादर को बढ़ाने की तरकीब सोचो।
दिल की बात :

Comments

Popular Posts