अवसरों को पहचाने

आप चाहे कितने ही मेहनती क्यों न हों, यदि आपने वह मेहनत सही समय और सही जगह पर नहीं की, तो इस बात की पूरी आशंका बनी रहती है कि आपकी मेहनत बेकार चली जाए। भला ऐसे में आप सफलता कैसे प्राप्त करेंगे। आपने खूब पढ़ाई की और परीक्षा की बेहतर तैयारी की, पर आवेदन की तारीख याद रखने में गलती कर दी। ऐसे में आवेदन नहीं कर पाने से आपकी तैयारी बेकार ही तो जाएगी। कम से कम उस परीक्षा में सफलता पाने से तो आप वंचित रह ही जाएंगे। इसलिए अवसरों पर नजर रखना अत्यंत जरूरी है, ताकि कैरियर निर्माण की प्रक्रिया में आप चूकें नहीं। अवसर हमारे चारों ओर बिखरे पड़े हैं। हमें उनको पकड़ने की जरूरत है।

यह तो हम पर निर्भर करता है कि हम अवसरों पर नजर कैसे रखें और मौके का फायदा कैसे उठाएं। परेशानी और विपरीत परिस्थितियों में भी बेहतरी का मौका ढूंढ़ना ही तो बुद्धिमत्ता है। अच्छा काम करने का जो मौका मिला काम पर लग गया। 

हमेशा ही सर्वोत्तम स्थिति पाने की कामना  करें आगे बढ़ना है, तो जोखिम तो उठाना ही पड़ेगा। नहीं तो जहां हैं, वहीं सड़ते रहना होगा। सफलता उनको ही मिलती है, जो साहस भरे कदम उठाते हैं और जोखिम उठाने में पीछे नहीं रहते। आपको भी अपने क्षेत्र में मौके तो तमाम मिलते होंगे, पर यह आप पर निर्भर करता है कि उनको कैसे अपने अनुकूल बनाया जाए। अवसरों को पहचानने और उसके अनुसार कदम आगे बढ़ाने वाले ही अंततः जीतते हैं।

अवसरों को पहचानने वाले और फिर उसके अनुसार काम करने वाले ही जीवन में बुलंदियों पर पहुंचते हैं...

Comments

Popular Posts