Success is a matter of choice-सफलता का रहस्य

Success is a matter of choice-सफलता का रहस्य

एक लड़का था जो तलाश करना चाहता था सफलता का रहस्य . एक दिन झोपड़ी में रहने वाले एक बुद्धिमान व्यक्ति से मिला " और पूछा ,तुम मुझे रहस्य बता सकते हो जीवन में सफल बनने के ? " बुद्धिमान व्यक्ति थोड़ी देर के लिए चुप था .कुछ पल के बाद , बुद्धिमान व्यक्ति युवा से बोला चलो नदी के पास .

उसने कहा आओ मै तुम्हे तैरना सिखाता हु.

लड़का सोचने लगा मै कहा फ़स गया मैं तो सफलता का रहस्य जानने के लिए आया था और ये मुझे तैरने के लिए कह रहा है,फिर भी वो चल पड़ा.

वे नदी के किनारे तैरने लगे धीरे धीरे और आगे और आगे तैरते  तैरते नदी का पानी लड़के के सिर तक पूरी तरह से आ गया था.पानी में डूबे हुए सर को युवा बार बार ऊपर सांस लेने के लिए कर रहा था और हाथ पैर चला रहा था.अचानक से लगा कि वह डूब रहा है सास घुत्ने लगी और वह बार बार सर ऊपर करने लगा सांस लेने के लिए.

कुछ ही मिनटों के बाद बुद्धिमान व्यक्ति पानी से बाहर लड़का खींच लिया

उसने विस्मय करनेवाली नज़रों से , बुद्धिमान व्यक्ति कि तरफ देखा और बोला उसकी मदद नहीं की. इसके बजाय आप देखते रहे कही मै डूब जाता ,बुद्धिमान आदमी बोला मैं तुम्हे डूबने नहीं देता  मैं तुम्हारे साथ हु मुझे यहाँ का अभ्यास है .(बिलकुल ईश्वर आपके साथ है)

और वे वापस झोपड़ी में चलने के लिए रवाना हुए . झोपड़ी में बुद्धिमान आदमी ने पूछा 

जब वह उसका सिर डूब गया था तब सबसे ज़रूरी क्या था.सांस लेना युवा लड़के ने जल्दी से जवाब दिया ,

"बेशक , मैं  बहार निकलना चाहता था साँस लेने के लिए ,बुद्धिमान व्यक्ति  कहा किसी तरह यदि आप की इच्छा सफलता को  प्राप्त करने के लिए"हो जाये तो सफलता निश्चित है ,जो आप साँस लेने के लिए चाह्ते थे.

मोरल:-

सफलता का असली राज . "सफलता पसंद की बात है . इसके काफी मजबूत कारण है, हम ऐसा नहीं कर सकते कुछ नहीं होता है.,हम निश्चित रूप से यह करने के लिए तरीके खोजने होंगे .आप की इच्छा हो सकती है कि किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक मात्र इच्छा चीजें नहीं होती . यह एक लौ है ,अपने आप में लाने के लिए.

 ऊर्जा उत्पन्न करनी होगी जो कि एक जुनून में बदल जाये.ईश्वर आपके साथ है.

sk

Comments

Popular Posts