तीन विकल्प

एक बार एक गांव में बाढ़ आई हुई थी. लोग सुरक्षा के लिए अपनी छतों के ऊपर थे.उन पुरुषों में एक धार्मिक भगवान को मानने वाले आदमी था वह लगातार भगवान से प्रार्थना कर रहा .एकाएक जल स्तर तेजी से बढ़ गया,एक नाव वाला आया उसने ऊपर चढ़ जाने के लिये कहा . धार्मिक  ने मना कर दिया और कहा ,"नहीं, मुझे भगवान बचायेगा ."नाव को छोड़ दिया .थोड़ी देर के बाद एक अन्य नाव आई और फिर लोगों ने ऊपर आने के लिये जोर दिया. उसने उसी तरह उत्तर दिया जल स्तर अंत में छतों तक आ गया . तो एक हेलिकॉप्टर आया , और एक रस्सी हेलिकॉप्टर में आने के लिए फेंक दिया और ऊपर आने के लिये जोर दिया.

फिर, एक ही जवाब . एक संक्षेप में पानी आदमी के गर्दन के ऊपर था , और अंत में मृत्यु हो गई .वह स्वर्ग पर पहुंच गया और भगवान से पूछा की मै आपका भक्त जब प्रर्थ्ना कर रहा था आप बचाव लिए क्यों नहीं आये , भगवान ने कहा ," मूर्ख नाव और हेलीकाप्टर मेरे द्वारा भेजा गया था . लेकिन तुम थे अपने आप को बचाने के लिए कुछ करना नही चाहते थे . मैं इस बारे में क्या कर सकता था ? मैंने आप को तीन विकल्प दिया ,लेकिन आपने अपने आप को मना कर दिया.

कहानी का मोरल :
इस दुनिया में है हम , ज़ाहिर है, कठिनाइयों और समस्याओं का सामना करना पड़ेगा , हम प्रार्थना करते हैं उस समय के दौरान भगवान से , लेकिन हम कड़ी मेहनत कर रहे है,तो हमेशा भगवान साथ रहेगे .
अपने दुर्भाग्य के लिए अपनी किस्मत को दोष या भगवान पर इसे डालना गलत है भगवान भी लगातार कर्म मे लगे व्यक्ति के साथ हैं .बेकार दुसरो के सहारे बैठे लोगो को  प्यार नहीं करता है ,
             ************** *************** शुक्रिया

Comments

Popular Posts