लक्ष्य पुरा कर सकते हो ?

लक्ष्य पुरा कर सकते हो ?

एक महत्वाकांक्षी और अधीर शिष्य शिक्षण के अपने गुरु  से जल्दी अपने पाठ्यक्रम को पूरा करने और  अगले पाठ्यक्रम पूरा करने की शैली सब कुछ सीखना चाहता था ये बाते उसने गुरु से व्यक्त कि वह जल्दी से सीख कर सर्वोच्च  पुरस्कार प्राप्त करना चाह्ता है .ऐसा मन्त्र दीजीये कि जल्दी से अपने पाठ्यक्रम को पूरा करने और अपने जीवन के अगले चरण को पुरा करने के लिए कदम बड़ा सकू. गुरु ने अपने सिर हिलाया और अगली सुबह उसे आने के लिए कहा था.

अगली सुबह शिष्य पहुंचा सुबह उसने पाया मुर्गे के बाड़े के पास उसका इंतज़ार गुरु जी कर रहे थे. वह बाड़े से एक एक मुर्गिया छोड़ते जा रहे थे और बोले अगले एक घंटे में उन सब को तुम्हे पकड़ना है. क्या तुम कर सकते हो शिष्य से पूछा, शिष्य ने उत्तर दिया हा.

उसने पकड़ने की कोशिश शुरु की वह एक पकड़ता तो दूसरी भाग जाती दूसरी पकड़ता तो पहली भाग जाती ऐसा करने मे उसका आधा घंटे फिर अंत में एक घंटा समाप्त हो गया और वाह बैठ गया वह किसी भी मुर्गी पकड़ने के मे सक्षम नहीं हो पाया उदास हो कर वाह तब गुरु के पास पहुचा और उनको बताया,अपनी विफ़ल कोशिश के बारे मे.

गुरु थोड़ी देर मौन रह्ने और फिर वो बोले आप अपनी नजर को केवल एक को पकड़ने के लिए लगाये . शिष्य उठकर देखा चारों ओर मुर्गी चल रही थी सभी मुर्गियों के बावजूद ,एक एक करके बाड़े मे डालता चला गया,और अतिरिक्त समय के साथ सारी मुर्गी पकड़ लिया! . गुरु मुस्कुराया और  कहा तुम्हारा ध्यान केंद्रित नहीं था अब पकड़ा ना.

ध्यान को बटने  से बचाने के लिए ' एक दिशा मे लगाना होगा ' अनुशासन के प्रति आकर्षित रहने की क्षमता को बढ़ाना होगा .बहुत सी चीजे हम अपने जीवन में हासिल करना चाहते हैं .एक ही समय में कई बातों को करना शायद ही ठीक हो .लेकिन एक सबसे जरुरी बात लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने की है .

कहानी का मोरल:
प्राथमिकता और एक समय में एक बात पर ध्यान दें - फिर आप को अन्य के लिए समय होगा सब कार्य अच्छी तरह से होते जायेगे  ... आप अभी भी लक्ष्य पुरा कर सकते हो !.... और आप इसे ठीक ढंग से करेंगे लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करके.

                                   ************** *************** शुक्रिया  

sk..
             

 

Comments

Popular Posts